देश की 42.3 % मौते सिर्फ राज्य में हुईं, मुंबई में भी शुरू हुई शराब की ऑनलाइन डिलीवरी; परीक्षा नहीं करवाने से नाराज हुए राज्यपाल https://ift.tt/3ecQILD - newsfrom360.in - News, automobile, technology and more
देश की 42.3 % मौते सिर्फ राज्य में हुईं, मुंबई में भी शुरू हुई शराब की ऑनलाइन डिलीवरी; परीक्षा नहीं करवाने से नाराज हुए राज्यपाल
https://ift.tt/3ecQILD

देश की 42.3 % मौते सिर्फ राज्य में हुईं, मुंबई में भी शुरू हुई शराब की ऑनलाइन डिलीवरी; परीक्षा नहीं करवाने से नाराज हुए राज्यपाल https://ift.tt/3ecQILD

Share This

महाराष्ट्र में शनिवार तक 2940 कोरोना के नए मामले सामने आए। वहीं देश में 6088 कोरोना से संक्रमित हुए हैं। इस हिसाब से पिछले 24 घंटे में देश के कुल 48.2% संक्रमित मरीज सिर्फ महाराष्ट्र से थे। राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 44582 हो गया है। राज्य में पिछले 24 घंटे में इस वायरस से 63 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसके बाद राज्य में मरने वालों का आंकड़ा 1517 हो गया है। वहीं देश में3583 अब तक इस बीमारी से मृत हो चुके हैं यानी देश की 42.3 % मौते सिर्फ महाराष्ट्र में हुई हैं।

महाराष्ट्र के कुल संक्रमितों में मुंबई के मरीज 61% हैं। देश के कुल संक्रमितों में मुंबई के मरीजों की हिस्सेदारी 22% है। वहीं राज्य में इस बीमारी से अब तक 12583 लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं।मुंबई में अबतक संक्रमण के कुल 27068 मामले सामने आए हैं, पिछले 24 घंटे में यहां 1751 नए मरीज मिले थे। यहां909 लोगों की मौत अबतक हुई है। वहीं 7080 लोग ठीक भी हुए हैं। मुंबई के धारावी में कोरोना के अब तक 1,327 पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 56 मौतें हो चुकी हैं।

परीक्षा नहीं करवाने पर नाराज हुए राज्यपाल

राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत द्वारा अंतिम वर्ष की वार्षिक परीक्षा रद्द करने के लिए यूजीसी को पत्र लिखने पर राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने कड़ी आपत्ति जताई। उन्होंने मुख्यमंत्री से कहा कि वह अपने मंत्री को अवांछित हस्तक्षेप से बचने के लिए उचित निर्देश दें। कोश्यारी ने सीएम को लिखे पत्र में कहा है, "यह यूजीसी के दिशानिर्देशों के साथ-साथ महाराष्ट्र राजकीय विश्वविद्यालय अधिनियम-2016 के प्रावधानों का भी उल्लंघन है।" राज्यपाल ने कहा कि मंत्री ने अंतिम वर्ष की वार्षिक परीक्षा रद्द करने की अनुशंसा यूजीसी से करने से पहले उन्हें अवगत नहीं कराया।

मुंबई में भी शुरू हुई शराब की ऑनलाइन डिलीवरी

बीएमसी ने शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दे दी है। लेकिन इसके लिए बीएमसी ने कुछ नियम-कायदे भी बताए हैं। बीएमसी के आदेश के मुताबिक होम डिलीवरी सिर्फ और सिर्फ सीलबंद बोतलों की ही होगी। यह तभी संभव हो पाएगी यदि वह जगह कंटेनमेंट जोन के बाहर होगी वहीं जिन लोगों का घर कंटेनमेंट जोन के बाहर है वो अब ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर शराब की दुकानों से बोतलों की होम डिलीवरी ले सकते हैं। मुंबई में फिलहाल दुकानों से शराब की बिक्री की अनुमति नहीं है।

पुणे में कोरोना मरीजों पर नई दवाई का प्रयोग शुरू हुआ
पुणे के सरकारी ससून जनरल अस्पताल में भर्ती कोविड-19 के कम से कम 25 मरीजों को टोसिलीजुमैब दवा दी जाएगी।
यह दवा उन मरीजों को दी जाएगी, जिनकी हालत नाजुक लेकिन स्थिर है। नगर निगम आयुक्त शेखर गायकवाड़ ने कहा कि इस नयी दवा(इंजेक्शन) की कीमत करीब 20,000 रुपये है। यह पहले चरण में 25 मरीजों को दी जाएगी और इसके नतीजों के आधार पर पुणे नगर निगम इसके आगे के उपयोग के बारे में फैसला करेगा। पुणे जिला कोरोनावायरस संक्रमण से दूसरा सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र है। पुणे में संक्रमण के अब तक 4,809 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 242 लोगों की मौत हुई है।

11.12 लाख किसानों को दिया जाएगा कर्ज
कोरोनावायरस के कारण परेशानी झेल रहे किसानों के लिए एक बड़ी राहत देते हुए राज्य सरकार ने 11.12 लाख किसानों को खरीफ फसलों के लिए नए कर्ज देने का ऐलान किया है। ये वे किसान हैं जिन्हें अब तक महात्मा ज्योतिबा फुले कर्जमाफी योजना का लाभ नहीं मिल पाया है। साथ ही कपास खरीद की गति चौगुनी कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई खरीफ समीक्षा बैठक में यह फैसला किया गया। सहकारिता विभाग ने कर्जमुक्ति के लिए 30 लाख किसानों का नाम तय किया था।

25 मई से मुंबई एयरपोर्ट पर फिर विमानों का संचालन शुरू
केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद मुंबई एयरपोर्ट 25 मई से विमानों के संचालन के लिए तैयार हो गया है। सोमवार से मुंबई से देश के 21 शहरों के लिए विमान उड़ान भरेंगे। सेवा शुरू करने के लिए हवाई कंपनियों ने बुकिंग शुरू कर दी है। साथ ही, 1 जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए भी बुकिंग शुरू हो गई है।

हवाई यात्रा के लिए बने कड़े नियम

  • कंटेनमेंट जोन में रहने वाले किसी भी व्यक्ति को हवाई यात्रा की अनुमति नहीं
  • 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर आना होगा
  • यात्री के फोन में आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल होना चाहिए
  • उसका स्टेटस भी ग्रीन होना चाहिए
  • मास्क पहने यात्री को ही प्रवेश दिया जाएगा
  • निर्धारित मानक से ज्यादा टेंपरेचर पाए जाने पर हवाई यात्रा की इजाजत नहीं

सीएसएमटी और ठाणे समेत कई स्टेशनों पर आरक्षण केंद्र फिर शुरू

रेलवे ने शुक्रवार से मुंबई में चुनिंदा स्टेशनों पर यात्री आरक्षण केंद्र खोल दिए हैं। यहां सामान्य व्यक्ति टिकट बुक करा सकते हैं। 1 जून से चलने वाली ट्रेनों की बुकिंग गुरुवार से शुरू हो चुकी थी। मध्य रेलवे ने सीएसएमटी में 4, एलटीटी में 3, दादर, ठाणे, कल्याण व पनवेल 2-2 और बदलापुर में 1 टिकट खिड़की खोली है। पश्चिम रेलवे ने चर्चगेट, मुंबई सेंट्रल और वसई में 2-2 टिकट खिड़कियां खोली हैं। रेलवे के अनुसार, जो लोग इंटरनेट से बुकिंग नहीं कर पा रहे हैं, उनके लिए टिकट खिड़कियां खोली गई हैं। यहां सिर्फ टिकट बुकिंग होगी। रद्द टिकट का भुगतान नहीं होगा।

मुंबई के बीकेसी में बने 1008 बेड के इस ओपन हॉस्पिटल में चार दिन बाद भी मरीज नहीं पहुंचे हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से हेल्पलाइन शुरू करने का निर्देश

बॉम्बे हाईकोर्ट ने प्रसव के समय गर्भवती महिलाओं को मदद पहुंचाने के लिए महाराष्ट्र सरकार और बीएमसी द्वारा किए गए उपायों पर संतोष जताया साथ ही यह निर्देश दिया कि ऐसी महिलाओं की सहायता के लिए एक खास हेल्पलाइन शुरू करना चाहिए। यह निर्देश मुख्य न्यायाधीश दीपांकर दत्ता और न्यायमूर्ति एस एस शिंदे की पीठ की ओर से एक याचिका की सुनवाई के दौरान दिया गया। याचिका में सरकार और बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) को गर्भवती महिलाओं के लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के लिए निर्देश देने की मांग की गई थी।

विपक्ष चाहता है कि पीएम करने सभी पार्टियों से बात: शरद पवार

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने शुक्रवार को कहा कि विपक्षी पार्टियां चाहती हैं कि प्रधानमंत्री कोरोना वायरस महामारी से निपटने के उपायों के बारे में सभी पार्टियों के साथ बातचीत करें और संसदीय स्थायी समतियों का भी कामकाज बहाल करें। पवार ने 22 विपक्षी दलों के नेताओं की वीडियो कांफ्रेंस के बाद सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि उनका (विपक्षी दलों का) मानना है कि यह 'दिखावा करने का, या खुद को दूसरों से श्रेष्ठ दिखाने का' वक्त नहीं है।

प्राइवेट लैब को 24 घंटे में रिपोर्ट करनी होगी अपलोड

बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल ने प्राइवेट लैबोरेटरी के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। जिसके तहत प्राइवेट लैबोरेटरी को व्यक्ति का कोरोना जांच की रिपोर्ट व जानकारी 24 घंटे के भीतर आईसीएमआर की वेबसाइट पर अपलोड कर उसकी प्रति बीएमसी को भेजना अनिवार्य होगा।




आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
मुंबई के माटुंगा इलाके में एक महिला के जांच का नमूना लेते हुए बीएमसी का एक स्वास्थ्यकर्मी।


from Dainik Bhaskar /national/news/maharashtra-coronavirus-live-updates-cases-latest-news-mumbai-pune-thane-nashik-aurangabad-solapur-amravati-may-23-127331612.html

No comments:

Post a comment